Uttar Pradesh Board 10th /12th Marksheet Certificate Download At upmsp.edu.in

5/5 - (1 vote)

Uttar Pradesh UP Board 10th /12th Marksheet Certificate Download | उत्तर प्रदेश बोर्ड मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड @upmsp.edu.in. – उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 वी तथा 12 वी की रिजल्ट 15 जुलाई तक एक साथ जारी करने की तैयारी में है। आप अपना रिजल्ट के साथ मार्कशीट सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते है। सीधे अंकपत्र डाउनलोड  करने के लिए लिंक निचे दिया गया है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड (UP Board Marksheet Certificate Download)

UP Board Marksheet

UP Board Marksheet

  • वर्ष 2003, 2004, 2005, 2006, 2007
  • 2008, 2009, 2010, 2011, 2012
  • 2013, 2014, 2015, 2016, 2017
  • 2018, 2019, 2020, 2021 तथा 2022 मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है|

उत्तर प्रदेश बोर्ड मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड

  • matric/10th / 12th का रौल नम्बर या नाम होना चाहिए
  • Intermediate/12th का रौल नम्बर या नाम होना चाहिए
  • प्रवेश पत्र या मार्कशीट से आप अपना रौल नम्बर देख सकते है

Uttar Pradesh UP Board 10th /12th Marksheet Certificate Download

यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15, 16 जुलाई तक जारी हो सकता है। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के लगभग 56 लाख परीक्षार्थियों का परिणाम जारी करने की बोर्ड की ओर से तैयारी अंतिम दौर में चल रही है। बोर्ड के सभापति एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय ने हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 15 अथवा 16 जुलाई तक घोषित करने की बात कही है।

Uttar Pradesh UP Board 10th /12th Marksheet Certificate Download

10वीं और 12वीं कक्षा के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी होगा। स्‍टूडेंट्स अपने इनरोलमेंट नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे। रिजल्‍ट के साथ इस वर्ष मेरिट लिस्‍ट जारी नहीं की जाएगी।

Uttar Pradesh Board Marksheet Certificate Download

प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा निरस्त करने के बाद जुलाई के दूसरे सप्ताह में परिणाम में घोषित करने की बात कही थी। हाईस्कूल परीक्षा में 29 लाख से अधिक और इंटरमीडिएट में 26 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए दिन रात तैयारी चल रही है। पहली बार बोर्ड की ओर से हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम बिना किसी परीक्षा के जारी किया जा रहा है।

UP Board 10th /12th Marksheet Certificate Download @upmsp.edu.in

रिजल्‍ट इस बार बगैर परीक्षाओं के इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किए गए हैं। 12वीं के रिजल्‍ट 10वीं, 11वीं के फाइनल रिजल्‍ट और 12वीं के इंटरनल मार्क्‍स के आधार पर बनेंगे जबकि 10वीं के रिजल्‍ट 9वीं के फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर बनेंगे। ऐसे में संभव है कि छात्र अपने नंबरों से संतुष्‍ट न हों। ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड की तरफ से ऑप्‍शनल एग्‍जाम का विकल्‍प दिया गया है।

UP Board 10th /12th Marksheet Certificate Download

बीते वर्षों में अपने रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों के पास स्‍क्रूटनी का मौका रहता था, मगर इस वर्ष परीक्षा आयोजित नहीं की गई है जिसके चलते स्‍क्रूटनी संभव नहीं है। छात्रों के पास अब ऑप्‍शनल एग्‍जाम देने का विकल्‍प होगा जिसके लिए अपने स्‍कूल में आवेदन करना होगा। कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में आने पर राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी जिसमें उपस्थित होकर छात्र अपना स्‍कोर सुधार सकेंगे।

UP Board Marksheet Download

संभव है कि बोर्ड केवल महत्‍वपूर्ण विषयों के लिए ऑप्‍शनल एग्‍जाम आयोजित करे। ध्‍यान रहे कि ऑप्‍शनल एग्‍जाम के मार्क्‍स ही अंतिम होंगे। ऐसे में मार्किंग फॉर्मूले से तैयार मार्कशीट को संशोधित कर ऑप्‍शनल एग्‍जाम में प्राप्‍त नंबरों को ही अंतिम माना जाएगा। ऑप्‍शनल एग्‍जाम का आयोजन अगस्‍त में किया जा सकता है ताकि छात्रों के पास संशोधित रिजल्‍ट के आधार पर हायर एजुकेशन में एडमिशन पाने के लिए पर्याप्‍त समय रहे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इस पेज के अंत में जाना होगा |
  • जिसके बाद दी गयी लिंक (UP Board Marksheet Download) पे क्लिक करें
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आप दी गयी जानकारी को सही से भरें
  • सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद सबमिट बटन पे क्लिक करें
  • उसके बाद Uttar Pradesh UP Board 10th /12th Marksheet Certificate Download देख सकते

महत्वपूर्ण लिंक्स

उत्तर प्रदेश बोर्ड मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड

यहां क्लिक करें

ऑफिसियल वेबसाइट

यहां क्लिक करें

Leave a Comment