Bihar SSC ki Tayari Kaise Kare 2024: बीएसएससी इंटर लेवल परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

BSSC Inter Level Exam ki Taiyari Kaise Kare 2024 – बीएसएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें? ऐसे में अभ्यर्थियों के मन में यह उलझन चल रही है कि क्या पढ़ें क्या नहीं। साल भर जो पढ़ा, उसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कौन सा टॉपिक है। किससे अधिक सवाल पूछे जा सकते हैं और इस दौरान एकाग्रता के साथ पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में निचे विस्तार से बताने वाला हूँ। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग जिसे Bihar SSC के नाम से भी जाना जाता है, बिहार सरकार के प्रशासन के तहत प्रस्तावित विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है. भर्ती परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और इसमें प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सहित तीन चरण होते हैं. परीक्षा के तीनों चरणों में उत्तीर्ण होने के लिए, उम्मीदवारों को पूरी तैयारी करनी होगी।

Bihar SSC ki Tayari Kaise Kare 2023

Bihar SSC 10+2 Level Exam ki Taiyari Kaise Kare 2024

संगठनबिहार कर्मचारी चयन आयोग (Bihar SSC)
रोजगार का प्रकारसरकारी नौकरियां
स्थानबिहार
पद का नामइंटर लेवल
आवेदन शुल्कGeneral / OBC / EWS : 540/- SC / ST : 135/- Female Candidate (Bihar Domicile) : 135/-
टोटल भर्ती 12198
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटbssc.bihar.gov.in

Bihar SSC परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना परीक्षा के दो पहलू हैं जो उम्मीदवार को परीक्षा की अवधि, परीक्षा में कुल अंक और किस विषय का वेटेज सबसे अधिक है, इसके बारे में जानने में मदद करता है. इसके अलावा, उम्मीदवारों को अच्छी पुस्तकों और अध्ययन सामग्रियों का संदर्भ लेना चाहिए जो उन्हें यह समझने में मदद करेंगी कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Bihar BSSC PT & Mains Exam Pattern 2024

Bihar SSC Inter Level Exam 2024 में उत्तीर्ण होने और अपने क्वालिफाई अंक प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को Bihar SSC 10+2 Level Exam 2024 की तैयारी पर जोर देना चाहिए। चूंकि परीक्षा में तीन चरण होते हैं, इसलिए तीनों चरणों के लिए बीएसएससी पाठ्यक्रम अलग-अलग होता है। कहने की जरूरत नहीं है, पाठ्यक्रम पहली चीज है जिसका अध्ययन एक उम्मीदवार को तब करना चाहिए जब वह परीक्षा की तैयारी शुरू करता है। पाठ्यक्रम की गहन जानकारी होने के बाद, उम्मीदवारों को बीएसएससी परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना को समझना चाहिए।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा

Bihar BSSC Exam 2024 Syllabus

BSSC Inter Level Exam 2024 की तैयारी आदर्श रूप से प्रीलिम्स और मेन्स के लिए पाठ्यक्रम का अध्ययन करके शुरू की जानी चाहिए जो शिक्षा निकाय द्वारा निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय पर बहुत अधिक प्रयास करना होगा क्योंकि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम व्यापक होता है।

BSSC Inter Level Syllabus 2024

  • लिखित परीक्षा
  • टाइपिंग टेस्ट (पदानुसार)
  • दस्तावेज सत्यापन
  • साक्षात्कार
  • चिकित्सा परीक्षण

इसके अलावा, उम्मीदवारों को बीएसएससी परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना का उल्लेख करना चाहिए। तैयारी को पूर्ण बनाने के लिए, उम्मीदवारों को बीएसएससी परीक्षा के लिए सर्वोत्तम पुस्तकें खरीदनी चाहिए। Bihar SSC Inter Level Books 2024 के अलावा, उम्मीदवार अध्ययन सामग्री का भी उल्लेख कर सकते हैं जो आमतौर पर कोचिंग संस्थानों द्वारा पेश की जाती है।

प्रारंभिक परीक्षा

BSSC Inter Level 2024 की प्रारम्भिक परीक्षा में बहुविकल्पीय ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न आते हैं एवं इस परीक्षा की प्रकृति केवल अर्हकारी (QUALIFYING) होती है यानि इस परीक्षा में आपके द्वारा अर्जित किए गए अंकों को मेरिट सूची में नहीं जोड़ा जाएगा प्रारम्भिक परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित किया गया है यानि प्रारंभिक परीक्षा कुल 600 अंकों की होगी। परीक्षा की अवधि 135 मिनट तय की गई है।

BSSC Inter Level Syllabus 2024 प्रीलिम्स के लिए बीएसएससी इंटर स्तरीय परीक्षा पैटर्न 2024

  • प्रश्नों के प्रकार: वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
  • परीक्षा का तरीका: ऑफलाइन/ऑनलाइन
  • प्रत्येक प्रश्न 04 अंक का है
  • 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी
  • परीक्षा अवधि: 02 घंटे 15 मिनट
  • सामान्य अध्ययन 50
  • सामान्य विज्ञान एवं गणित 50
  • मानसिक योग्यता परीक्षण (समझ/तर्क/तर्क/मानसिक योग्यता) 50
  • कुल 150

BSSC Inter Level Exam ki Taiyari Kaise Kare 2024

उम्मीदवार अक्सर आश्चर्य करते हैं कि Bihar SSC Inter Level Exam 2024 की तैयारी कब और कैसे शुरू करें. उम्मीदवारों को यह समझना चाहिए कि BSSC 10+2 Level Vacancy 2024 की तैयारी शुरू करने का कोई आदर्श समय नहीं है।

चूंकि Bihar SSC Inter Level एक भर्ती परीक्षा है, इसका एक संपूर्ण पाठ्यक्रम है और तैयारी के लिए काफी समय की आवश्यकता होती है. इसलिए, यह सबसे अच्छा होगा यदि उम्मीदवार जल्द से जल्द अपनी तैयारी शुरू कर दें। यदि छात्र अपनी तैयारी जल्दी शुरू कर देंगे तो उनके पास अपने पाठ्यक्रम को पूरी तरह से दोहराने के लिए पर्याप्त समय होगा।

Bihar SSC Inter Level Exam ki Taiyari Kaise Kare 2024

इसके अतिरिक्त, अपनी Bihar SSC Inter Level Syllabus 2024 and Exam Pattern, यह जानने के लिए पाठ्यक्रम को समझना एक अच्छी शुरुआत है। Bihar SSC Inter Level Vacancy 2024 की पाठ्यक्रम की अच्छी जानकारी होने के बाद उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना पर आगे बढ़ सकते हैं ये 3 पहलू BSSC Preparation 2024 का पूर्ण तरीका हैं।

एक बार जब उम्मीदवार यह समझ जाते हैं कि उन्हें Bihar SSC Preparation 2024 कब और कैसे शुरू करनी है, तो कुछ निश्चित तैयारी टिप्स हैं जिन्हें उम्मीदवारों को अपनी अध्ययन योजना को बढ़ाने के लिए अपनी तैयारी रणनीति में जोड़ना चाहिए. ऐसी संभावना है कि परीक्षण के लिए अध्ययन करते समय इन सुझावों को लागू करने से आवेदक को अपने वांछित परीक्षा अंक प्राप्त होंगे।

बीएसएससी इंटर लेवल परीक्षा 2024 की तैयारी कैसे करें?

एक अध्ययन योजना बनाएं

Bihar SSC ki Taiyari 2024 की दिशा में पहला कदम एक अध्ययन योजना बनाना है. अध्ययन योजना उम्मीदवार को सभी विषयों पर एक विशिष्ट तरीके से समय देने में मदद करेगी। एक बार अभ्यर्थी अध्ययन योजना बना लें तो उन्हें उसका सख्ती से पालन करना चाहिए। हालांकि, उम्मीदवारों को अध्ययन योजना बनाते समय एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए क्योंकि इससे उम्मीदवार को तब तक आगे बढ़ने में मदद मिलेगी जब तक कि वे लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते।

Best Books for Bihar SSC Inter Level Exam 2024

उम्मीदवारों को Bihar SSC Exam 2024 के लिए अनुशंसित सर्वोत्तम पुस्तकों का संदर्भ लेना चाहिए. हालांकि, किताबें खरीदते समय, उम्मीदवारों को यह पता होना चाहिए कि किताबों में अधिकांश पाठ्यक्रम और अंकन योजना शामिल होनी चाहिए. इसके अलावा, किताब समझने में भी आसान होनी चाहिए. ये किताबें उम्मीदवारों को यह जानने में मदद करेंगी कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे।

सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझें

तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों के लिए पाठ्यक्रम का अध्ययन करना और परीक्षा पैटर्न को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। BSSC Inter Level Syllabus 2024 and Exam Pattern और अंकन योजना इस बात पर प्रकाश डालेगी कि परीक्षा के दौरान किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और किसी विशिष्ट विषय में कितने अंक होंगे BSSC Exam 2023 के दोनों पहलुओं को समझने से अभ्यर्थी को परीक्षा में आसानी से सफल होने में मदद मिलेगी।

पिछले वर्ष के प्रश्नों और मॉक टेस्ट का अभ्यास करें

जब उम्मीदवार पिछले वर्ष के प्रश्नों का बार-बार अभ्यास करते हैं, तो उन्हें इस बात का बेहतर अंदाजा हो जाता है कि परीक्षा में कैसे और किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा, उम्मीदवारों को यह भी पता चल जाएगा कि समय का प्रबंधन कैसे किया जाए।

छोटे-छोटे नोट्स बनाएं

परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय, उम्मीदवारों को जो भी मुख्य बिंदु सामने आते हैं उन्हें संक्षिप्त नोट्स में लिख लेना चाहिए. उम्मीदवार तैयारी करते समय इन उपयोगी छोटे नोट्स को एक संसाधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

नोट्स की रिव्यू करें

उम्मीदवारों को उन अवधारणाओं को याद रखने में मदद करने के लिए नियमित पुनरीक्षण आवश्यक है जो उन्होंने सीखी हैं और साथ ही जिन विषयों का उन्होंने पहले ही अध्ययन किया है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे महत्वपूर्ण तथ्य न खो दें, उम्मीदवारों को बार-बार पुनरीक्षण करना चाहिए।

उस प्वाइंट पर ज्यादा फोकस करें, जिसमें आप कमजोर हैं

फिलहाल आप उस प्वाइंट पर अधिक फोकस करें, जिसमें आप कमजोर हैं। कोई भी टॉपिक जिसमें आपको लगता है कि थोड़ी सी भी कसर बाकी रह गई है, आप उसपर सबसे अधिक ध्यान दें। इस समय नई चीजों पर ध्यान देने के बजाय आपने जो पहले से पढ़ा है, उसी को समराइज करें।

  • परीक्षा में अब कुछ ही दिन रह गए हैं, इसलिए अब खुद को समराइज करने की जरूरत है। अब तक जो भी पढ़ा है
  • उसी पर फोकस कीजिए। नई चीजें पढ़ना अभी सही नहीं है बल्कि जो पढ़ा है उसे ही रिवाइज करें।
  • पीटी में सर्वाधिक प्रश्न- भारतीय इतिहास खासकर आधुनिक भारत, बिहार और करंट अफेयर्स से पूछे जाते हैं। अतः
  • इनपर फोकस करें। करंट में बिहार और केंद्र की योजनाओं पर खास ध्यान दें।
  • प्रतिदिन एक विश्वसनीय सेट लेकर प्रैक्टिस करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल काफ़ी बढ़ेगा।
  • उस प्वाइंट पर ज्यादा फोकस करें जो आपको लगता हो कि थोड़ा वीक है।
  • करेंट सेक्शन में बिहार चुनाव, बजट और आर्थिक समीक्षा को अच्छे से तैयार कर लें क्योंकि इनसे कुछ प्रश्न अवश्य रहेंगे।

BSSC 10+2 Level Exam ki Taiyari Kaise Kare 2024

परीक्षा का दिन उन सभी उम्मीदवारों के लिए अंतिम दिन है जो परीक्षा की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. अक्सर अभ्यर्थी परीक्षा के दिन घबरा जाते हैं जिससे उनकी तैयारी बर्बाद हो सकती है।

इसलिए, उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे जितना संभव हो सके शांत रहें और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ परीक्षा दें। यदि अभ्यर्थी बहुत ज्यादा घबरा जाता है, तो संभावना है कि उसने अब तक जो भी पढ़ा है वह भूल सकता है. हमेशा शांत रहने और खुश होकर परीक्षा देने की सलाह दी जाती है।

Leave a Comment